केगल व्यायाम के फ़ायदे पुरुषों के लिए – पुरुष केगेल व्यायाम के दौरान लक्षित मांसपेशियां, पुरुष श्रोणि तल की मांसपेशियां कई करन से आपकी पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं, जिसमें प्रोस्टेट का सर्जिकल निष्कासन और मधुमेह और एक अतिसक्रिय मूत्राशय जैसी स्थितियां शामिल हैं।

 

पुरुषों के लिए केगेल व्यायाम पेल्विक फ्लोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है, जो मूत्राशय और आंत्र को सहारा देता है और यौन क्रिया को प्रभावित करता है। अभ्यास, पुरुषों के लिए केगेल व्यायाम लगभग किसी भी समय किया जा सकता है। केवल ध्यान रखें के पेट ज़्यादा ना भरा हो।

 

इससे पहले कि आप केगेल व्यायाम करना शुरू करें, पता करें कि सही मांसपेशियों कोनसी हैं और उचित तकनीक को समझें। दिए गए विदेओ मे हम सही तारिका सीखेंगे।

 

केगल व्यायाम के फ़ायदे महिलाओं के लिए – केगल व्यायाम महिलाओं के लिए अपनी योनि की मांसपेशियों को आराम दें, जिससे आपकी योनि अधिक खुली हो। यह तब सहायक होता है जब आपको संभोग के दौरान दर्द होता है, श्रोणि परीक्षा या दोनों। आपकी योनि और पेल्विक फ्लोर में रक्त परिसंचरण में सुधार लता हे। केगेल व्यायाम कामोत्तेजना बढ़ाने में मदद करते है। इससे आपके लिए ऑर्गेज्म तक पहुंचना आसान हो जाता है। योनि स्नेहन (गीलापन) बड़ाने मेन मदद करते हैं।

ऐसे करें कीगल एक्सरसाइज